logo

शीतकालीन सत्र :  सत्ता पक्ष और विपक्ष, दोनों सदन के बाहर कर रहे हंगामा; JMM व कांग्रेस नेता धरने पर 

assembly1.jpeg

रांची 

झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों सदन के बाहर हंगामा कर रहे हैं। विपक्ष ईडी के मुद्दे को लेकर सीएम हेमंत सोरेन को घेरती नजर आयी। वे ईडी के डर से भागने वाले सीएम हेमंत सोरेन इस्तीफा दो और हेमंत सोरेन सरकार के चार सालों के कुकर्मों की सीबीआई जांच कराओ वाले पोस्टर पकड़कर हंगामा करते नजर आये। इसके अलावा बीजेपी के विधायकों ने कांग्रेस का काला साम्राज्य, झारखंड को लूट खाने की झामुमो, कांग्रेस और राजद की बीमारी जैसे पोस्टर लहराये। वहीं सत्ता पक्ष हम है आदिवासी, हम है जंगल के मालिक, पूंजिपतियों को जंगल बेचना बंद करो, आदिवासी-मूलवासी को जंगल से बेदखल करने की साजिश बंद करो, जंगल हम आदिवासियों का स्वाभिमान इसे बेचना बंद करो जैसे पोस्टर के साथ सदन के बाहर धरने पर बैठे हैं। 

सदन की कार्यवाही अल्पकाल के स्थगित 
सदन की कार्यवाही शुरू होते ही बीजेपी विधायक हंगामा करने लगे। बीजेपी विधायक विरंचि नारायण ने धीरज साहू का मुद्दा उठाया। इसके बाद बीजेपी के सभी विधायक वेल में आ गए। बीजेपी विधायक सीएम हेमंत सोरेन को ईडी दफ्तर जाने की मांग करने लगे। हेमंत सोरेन हाजिर हो के नारे विधायकों ने लगाए। इसके बाद स्पीकर रबिन्द्र नाथ महतो ने कहा कि ईडी हो या दूसरी जांच एजेंसी सदन में इनसब पर बात नहीं होनी चाहिए। उन्होंने हंगामा कर रहे बीजेपी विधायकों से कहा कि क्या आपको ऐसा करना अच्छा लग रहा है। इसके बाद सदन को साढ़े बारह बजे तक स्थगित कर दिया गया। 


नेता प्रतिपक्ष ने क्या कहा 

नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा कि ठीक है कि धीरज साहू राज्यसभा के सांसद हैं। लेकिन झारखंड के ही तो हैं। पैसा झारखंडियो से लूटा हुआ है। कहा कि ये सरकार 4 साल पूरा करने वाली है। सदन की कार्यवाही को बड़ा करना चाहिए था। सदन में अपने काम को रखना चाहिए। राज्य में संवैधानिक संकट है। सीएम ने पद और गोपनीयता की शपथ लिए हैं। ईडी के समन को दरकिनार कर रहे हैं।  राज्य में अराजकता की स्थिति है। क्यों नहीं सरकार को इस्तीफा देना चाहिए। इसपर सदन में चर्चा हो।